March 5, 2024
Vladimir Putin Facts व्लादिमीर पुतिन की जिंदगी

Vladimir Putin Facts: व्लादिमीर पुतिन की जिंदगी के बारे में 10 आश्चर्यजनक तथ्य

क्या आप जानते है व्लादिमीर पुतिन की जिंदगी के बारे में 10 आश्चर्यजनक तथ्य चलिए जानते है।

Vladimir Putin का जन्म

व्लादिमीर पुतिन का जन्म 1952 में जोसेफ स्टालिन के बाद सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले रूसी नेता हैं, जिन्होंने प्रधान मंत्री या राष्ट्रपति के रूप में दो दशकों से अधिक समय तक देश पर शासन किया है। उनके कार्यकाल की विशेषता पूर्वी यूरोप में क्षेत्रीय तनाव, प्रगतिशील आर्थिक सुधार, राजनीतिक स्वतंत्रता पर प्रतिबंध और पुतिन की साहसिक छवि पर केंद्रित व्यक्तित्व पंथ है।

अपने सार्वजनिक व्यक्तित्व से दूर, पुतिन ने चरम जीवन का अनुभव किया है: वह 1950 और 1960 के दशक में सेंट पीटर्सबर्ग में गरीबी में पले-बढ़े, लेकिन अब 1 बिलियन डॉलर से अधिक मूल्य के एक भव्य ग्रामीण महल परिसर में रहते हैं। उनका चरित्र भी विरोधाभासी लक्षण प्रदर्शित करता है। शीत युद्ध के दौरान पुतिन एक केजीबी एजेंट थे और जूडो में एक दृढ़ ब्लैक बेल्ट होने का दावा करते हैं, फिर भी वह जानवरों के प्रति सच्चा प्रेम और बीटल्स के प्रति गहरी प्रशंसा का भी दावा करते हैं।

यह भी पढ़े : क्या आप जानते है अपने वजन के अनुसार कितना पानी पीये ?

यहाँ व्लादिमीर पुतिन की जिंदगी के बारे में 10 आश्चर्यजनक तथ्य दिए गए है (Vladimir Putin Facts):

उनका पालन-पोषण गरीबी में हुआ

पुतिन के माता-पिता की शादी 17 साल की उम्र में हो गई थी। समय कठिन था: उनके पिता द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान एक ग्रेनेड से घायल हो गए थे और विकलांग हो गए थे, और उनकी मां लेनिनग्राद की घेराबंदी के दौरान फंस गई थीं और लगभग भूख से मर गईं थीं। अक्टूबर 1952 में पुतिन का जन्म लेनिनग्राद की घेराबंदी के दौरान और शैशवावस्था में क्रमशः उनके दो भाइयों, विक्टर और अल्बर्ट की मृत्यु के बाद हुआ।
युद्ध के बाद, पुतिन के पिता ने एक फ़ैक्टरी में नौकरी की, जबकि उनकी माँ ने सड़क साफ़ करने वाली और टेस्ट ट्यूब वॉशर के रूप में काम किया। परिवार कई अन्य परिवारों के साथ एक सांप्रदायिक अपार्टमेंट में रहता था। रहने की स्थितियाँ कठोर थीं, गर्म पानी की कमी थी और चूहों से पीड़ित थे।

वह एक अनुकरणीय छात्र नहीं थे

नौवीं कक्षा में, पुतिन को लेनिनग्राद स्कूल नंबर 281 में प्रवेश मिला, जिसमें केवल शहर के सबसे प्रतिभाशाली छात्रों को प्रवेश दिया जाता था। एक रूसी टैब्लॉइड के अनुसार, पुतिन की ग्रेडबुक से पता चला है कि वह अन्य बच्चों पर चॉकबोर्ड इरेज़र फेंकना, गणित के होमवर्क की उपेक्षा करना, गायन कक्षा के दौरान दुर्व्यवहार करना और अत्यधिक बात करना जैसे विघटनकारी व्यवहार में लिप्त थे। इसके अतिरिक्त, वह नोट्स बांटते हुए पकड़ा गया और अक्सर अपने जिम शिक्षक और पुराने छात्रों के साथ उसका झगड़ा होता रहता था।
अपने स्कूल के वर्षों के दौरान, उन्होंने केजीबी में करियर बनाने में रुचि विकसित की। यह जानकर कि संगठन ने स्वयंसेवकों को स्वीकार नहीं किया है बल्कि अपने सदस्यों का चयन किया है, उन्होंने चुने जाने के संभावित रास्ते के रूप में लॉ स्कूल में दाखिला लिया। 1975 में, उन्होंने लेनिनग्राद स्टेट यूनिवर्सिटी से स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

See also  हिंदू दल ने सीमा हैदर को 72 घंटे के भीतर भारत छोड़ने या परिणाम भुगतने की दी चेतावनी
Vladimir Putin Facts in hindi

उन्होंने जूडो में उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है।

सितंबर 2000 में टोक्यो के कोडोकन मार्शल आर्ट्स पैलेस में टाटामी पर राष्ट्रपति पुतिन।

पुतिन ने 11 साल की उम्र से जूडो का अभ्यास किया है, बाद में 14 साल की उम्र में उन्होंने अपना ध्यान रूसी मार्शल आर्ट सैम्बो की ओर लगाया। उन्होंने लेनिनग्राद (अब सेंट पीटर्सबर्ग) में दोनों खेलों में प्रतियोगिताएं जीतीं और 2012 में आठवें डैन की रैंक हासिल की। जूडो में, वह यह दर्जा हासिल करने वाले पहले रूसी बन गए। उन्होंने जूडो पर पुस्तकों का सह-लेखन किया है, जिनमें रूसी में “जूडो विद व्लादिमीर पुतिन” और अंग्रेजी में “जूडो: हिस्ट्री, थ्योरी, प्रैक्टिस” शामिल हैं।

हालाँकि, लॉफ़ेयर के संपादक और ताइक्वांडो और ऐकिडो में ब्लैक बेल्ट बेंजामिन विट्स ने पुतिन के मार्शल आर्ट कौशल का विरोध किया है, और दावा किया है कि पुतिन की उल्लेखनीय जूडो दक्षता को प्रदर्शित करने वाला कोई वीडियो सबूत नहीं है।

वह केजीबी में शामिल हो गए

कानून की डिग्री हासिल करने के तुरंत बाद, पुतिन प्रशासनिक भूमिका में केजीबी में शामिल हो गए। उन्होंने छद्म नाम ‘प्लाटोव’ के तहत मास्को में केजीबी के विदेशी खुफिया संस्थान में अध्ययन किया। उन्होंने 15 वर्षों तक केजीबी में सेवा की, पूरे रूस की यात्रा की और 1985 में, वह पूर्वी जर्मनी के ड्रेसडेन में तैनात थे। पुतिन केजीबी के रैंक पर चढ़ गए और अंततः लेफ्टिनेंट कर्नल के पद तक पहुंच गए।

यह भी पढ़े : यूगांडा स्कूल हमले में मारे गये छात्र।

हालाँकि, 1989 में बर्लिन की दीवार गिर गई। दो साल बाद, सोवियत संघ विघटित हो गया और पुतिन ने केजीबी छोड़ दिया। बहरहाल, यह केजीबी के साथ उनकी भागीदारी का अंत नहीं था। 1998 में, उन्हें केजीबी के पुनर्गठित उत्तराधिकारी एफएसबी के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया था।

अपनी केजीबी सेवा के बाद, उन्होंने राजनीतिक करियर शुरू किया

अपने केजीबी कार्यकाल के बाद, राजनीति में आने से पहले उन्होंने कुछ समय के लिए लेनिनग्राद स्टेट यूनिवर्सिटी में एक पद संभाला। वह तेजी से रैंकों में उभरे और 1994 तक, वह अनातोली सोबचाक के अधीन उप महापौर बन गए। अपने मेयर के कार्यकाल की समाप्ति के बाद, पुतिन मास्को में स्थानांतरित हो गए और राष्ट्रपति स्टाफ में शामिल हो गए। उन्होंने शुरुआत में 1998 में प्रबंधन के उप प्रमुख के रूप में कार्य किया, बाद में संघीय सुरक्षा सेवा (एफएसबी) के प्रमुख बने, और 1999 में उन्हें प्रधान मंत्री के रूप में पदोन्नत किया गया।
सदी की शुरुआत से कुछ समय पहले, तत्कालीन राष्ट्रपति बोरिस येल्तसिन ने इस्तीफा दे दिया और पुतिन को कार्यवाहक राष्ट्रपति नियुक्त किया। येल्तसिन के विरोधी जून 2000 में चुनाव की तैयारी कर रहे थे। हालाँकि, येल्तसिन के इस्तीफे के बाद मार्च 2000 में राष्ट्रपति चुनाव हुए, जहाँ पुतिन ने पहले दौर में 53% वोट के साथ जीत हासिल की। इनका उद्घाटन 7 मई 2000 को हुआ था.

See also  बारामुला में सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को पकड़ा, अनंतनाग में भी मुठभेड़ जारी

वह बीटल्स का एक उत्साही प्रशंसक है

2007 में, ब्रिटिश फ़ोटोग्राफ़र प्लैटन को टाइम मैगज़ीन के ‘पर्सन ऑफ़ द ईयर’ अंक के लिए पुतिन का चित्र खींचने का काम सौंपा गया था। एक संवादी आइसब्रेकर के रूप में, प्लैटन ने उल्लेख किया, “मैं बीटल्स का बहुत बड़ा प्रशंसक हूं। क्या आप हैं?” पुतिन ने जवाब देते हुए कहा, “मुझे बीटल्स से प्यार है!” और साझा किया कि उनका पसंदीदा गाना “कल” था।

उसके पास वन क्षेत्र में एक महल है

पुतिन के महल का मुख्य द्वार, रूस के क्रास्नोडार क्राय में प्रस्कोवेवका गांव के पास स्थित है।

पुतिन का विशाल निवास, जिसे ‘पुतिन पैलेस’ कहा जाता है, रूस के क्रास्नोडार क्राय में काला सागर तट पर स्थित एक इतालवी महल परिसर है। इस परिसर में लगभग 18,000 वर्ग मीटर में फैला एक प्राथमिक निवास, एक आर्बरेटम, एक ग्रीनहाउस, एक हेलीपैड, एक बर्फ महल, एक चर्च, एक एम्फीथिएटर, एक गेस्ट हाउस, एक ईंधन स्टेशन, एक 80-मीटर पुल और एक गुप्त पर्वत सुरंग शामिल है। चखने के कमरे के साथ.

महल के अंदर, एक स्विमिंग पूल, स्पा, सौना, तुर्की स्नानघर, दुकानें, एक गोदाम, एक वाचनालय, एक संगीत लाउंज, एक हुक्का बार, एक थिएटर, एक सिनेमा, एक वाइन सेलर, एक कैसीनो जैसी विभिन्न सुविधाएं हैं। , और लगभग एक दर्जन अतिथि शयनकक्ष। मास्टर बेडरूम 260 वर्ग मीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है। 2021 की कीमतों में महल की अनुमानित निर्माण लागत लगभग 100 बिलियन रूबल ($1.35 बिलियन) है।

See also  Rocky Aur Rani Ki Prem Kahaani: Teaser of Karan Johar likely to be out on June 20, Trailer in July
medals tied on a trophy
Photo by RDNE Stock project on Pexels.com

उसके कम से कम दो बच्चे हैं

पुतिन ने 1983 में ल्यूडमिला श्रेबनेवा से शादी की, और उनकी दो बेटियाँ थीं, मारिया और कतेरीना। पुतिन शायद ही कभी अपनी बेटियों का जिक्र करते हैं और उन्हें रूसी लोगों ने कभी भी सार्वजनिक रूप से नहीं देखा है। 2013 में, पुतिन और ल्यूडमिला ने एक साथ समय बिताने की कमी को कारण बताते हुए पारस्परिक रूप से अपने तलाक की घोषणा की।
विदेशी टैब्लॉइड्स ने दावा किया है कि पुतिन ने “पूर्व लयबद्ध जिमनास्टिक चैंपियन से विधायक बने” के साथ कम से कम एक बच्चे को जन्म दिया है, पुतिन ने इस बयान से इनकार किया है।

यह भी पढ़े : लवजिहाद का मामला आया सामने जिसमे लड़के ने हिन्दू बनकर लड़की के यौन संबंध अपने पिता के …

उन्हें दो बार नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया है

पुतिन ने सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद को आक्रामक हस्तक्षेप का सहारा लेने के बजाय शांतिपूर्वक देश के हथियारों को आत्मसमर्पण करने के लिए मनाने में भूमिका निभाई। इस प्रयास के लिए उन्हें 2014 में नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था।
उन्हें 2021 के नोबेल शांति पुरस्कार के लिए भी नामांकित किया गया था, हालांकि नामांकन क्रेमलिन द्वारा प्रस्तुत नहीं किया गया था। इसके बजाय, यह कथित तौर पर विवादास्पद रूसी लेखक और सार्वजनिक व्यक्ति सर्गेई कोमकोव द्वारा प्रस्तुत किया गया था।

उन्हें जानवरों से बहुत लगाव है

पुतिन पालतू पशु प्रेमी हैं और उनके पास कई कुत्ते हैं। उन्हें अक्सर विभिन्न जानवरों के साथ तस्वीरें खींची जाती हैं, जो उनके प्रति उनकी आत्मीयता को प्रदर्शित करते हैं। जानवरों के साथ पुतिन की तस्वीरों को मोटे तौर पर तीन समूहों में वर्गीकृत किया जा सकता है: अपने कई कुत्तों के साथ एक देखभाल करने वाले पालतू जानवर के मालिक के रूप में, घोड़ों, भालू और बाघों के साथ एक प्रभावशाली पशु संचालक के रूप में, और साइबेरियाई क्रेन और साइबेरियन जैसी लुप्तप्राय प्रजातियों के लिए एक चैंपियन के रूप में। भालू।
वह पशु कल्याण कानूनों की भी वकालत करते हैं, जैसे मॉल और रेस्तरां में पालतू जानवरों को पालने पर रोक लगाने वाला कानून, आवारा जानवरों की हत्या पर प्रतिबंध लगाना और पालतू जानवरों की उचित देखभाल को अनिवार्य बनाना।

ये व्लादिमीर पुतिन के बारे में 10 उल्लेखनीय तथ्य हैं या Vladimir Putin Facts, जो उनके व्यक्तिगत और राजनीतिक जीवन के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डालते हैं।