March 5, 2024

टमाटर – 10+ Tamatar Khane Ke Fayde जो आपको बचाएंगे अनेक बीमारियों से

Tamatar Khane Ke Fayde इतने है की आजकल दुनियाभर में टमाटर का उपयोग भारी मात्रा में हो रहा है ।इसमें विटामिन ए , बी , सी इतनी अधिक मात्रा में मिलते हैं जितने संतरा और अंगूरों में नहीं मिलते । इसलिए यह संतरा और अंगूर से भी अधिक लाभदायक है । इसमें पाए जाने वाले विटामिन गर्म करने से भी नष्ट नहीं होते है । इसमें विटामिन ए अधिक पाया जाता है ।

प्रतिदिन 5 लाल टमाटर खाने से शरीर को जितने विटामिन ए की आवश्यकता होती है वह मिल जाते हैं ।इसमें विटामिन C प्रचुर मात्रा में मिलता है, जो शरीर में उपस्थित विजातीय तत्व को निकालता है । इसमें विटामिन अच्छी मात्रा में पाए जाते है। टमाटर खाने से शरीर को ऊर्जा प्राप्त होती है इसकी प्रकृति ने तो गर्म है और ना ही ठंडी है ।

खाली पेट टमाटर की सलाद खाने के फायदे – Video देखें :

इन्हे भोजन के साथ खाने से भूख में रुचि उत्पन्न होती है और जठराग्नि प्रदीप्त होती है । पाचन शक्ति बढ़ जाती है और रक्त एवं पित्त से संबंधित अनेक प्रकार के रोग दूर हो जाते हैं । टमाटर का रस तन – मन को ताजगी एवं स्फूर्ति प्रदान करता है । गर्भवती स्त्रियों के लिए टमाटर का रस शारीरिक एवं मानसिक शक्ति बढ़ाने के लिए उत्तम है । स्त्रियो के भिन्न-भिन्न रोगों के लिए भी इसका रस उत्तम होता है । कम वजन वाले लोग यदि भोजन के साथ इनको खाए तो उनका वजन बढ़ जाता है । कमजोर शरीर वाले लोगों को भी भोजन के साथ इसको अवश्य खाना चाहिए।

See also  जानिये 1 दिन में कितने टमाटर खाने चाहिए - दैनिक भोजन में मात्रा

ज्यादा टमाटर खाने के नुकसान – Video देखें :

जरा संभलकर खाये टमाटर अन्यथा आप फायदे की जगह नुकसान उठा सकते हो। ज्यादा खाना नुकसानदायक साबित हो सकता है।

वात कफ प्रकृति वालों के लिए टमाटर बहुत ही लाभकारी होता है । पके हुए टमाटर के रस में पुदीना अदरक धनिया और सेंधा नमक मिलाकर उबालकर बनाई हुई चटनी भोजन के साथ खाने से मुंह का जायका अच्छा होता है एवं भोजन में रुचि उत्पन्न होती है । पके हुए टमाटर का रस निकालकर उसमें अदरक और नींबू का रस मिलाकर पीने से भी लाभ होता है ।

विभिन्न रोगो मे टमाटर खाने के फायदे – Tamatar Khane Ke Fayde

चलिये जान लेते है की आखिर क्या होते है टमाटर खाने के फायदे (Tamatar Khane Ke Fayde) ?

1. कब्ज में लाभ –

इस रोग से छुटकारा पाने के लिए प्रतिदिन 50 ग्राम टमाटर खाए । ऐसा कुछ दिन करते रहने से कब्ज में लाभ होता है।

Tamatar Khane Ke Fayde

2. पाचन के लिए फायदे –

टमाटर बड़ी आंतों को ताकत देता है, आंखों के घाव को दूर करता है एवं पाचन शक्ति ठीक करता है । इसका निरंतर सेवन करने से कब्ज नहीं होती और दस्त ठीक हो जाता है । अफारा दूर हो जाता है और पेट साफ रहता है ।

3. मुँह के छाले को करे ठीक –

जिसे मुंह में बार बार छाले हो जाते हो उसे टमाटर अधिक खाना चाहिए । छालों के लिए टमाटर औषधि का काम करता है । इसका रस पानी में मिलाकर कुल्ला करने से भी छाले मिट जाते हैं ।

Tamatar Khane Ke Fayde

4. त्वचा से संबंधित रोग में फायदेमंद –

कच्चा टमाटर खाने से त्वचा की खुश्की दूर होती है ।यह गर्मी दूर करता है इसलिए इसको गर्मी में भी खाएं । जिन सब्जियों की प्रकृति गर्म होती है उन में टमाटर डालकर खाने से उनकी प्रकृति ठंडी हो जाती है । इसकी चटनी रक्त साफ करती है । कुछ सप्ताह तक निरंतर इसका रस पीने से चर्म रोग ठीक हो जाते हैं ।

See also  कच्चे लहसुन खाने के नुकसान क्या होते है ? Disadvantage Of Eating Garlic

5. पीलिया रोग में –

पीलिया रोग में टमाटर का रस नित्य एक गिलास पीने से पीलिया रोग में लाभ होता है और रक्त या खून भी बढ़ता है।

6. कमजोरी में टमाटर खाने के फायदे –

टमाटर का सूप भूख बढ़ाता है और इससे खून भी बढ़ता है। थकावट में कमजोरी दूर हो जाती है तथा चेहरे पर रौनक आने लगती है।

Tamatar Khane Ke Fayde

7. मोटापा नाशक –

जिन का भार अधिक है उन्हें नित्य कच्चे टमाटर नींबू नमक और प्याज के साथ खाने से निश्चित रूप से बड़ा हुआ मोटापा धीरे-धीरे कम होने लगता है ।

8. मधुमेह (Diabetes) –

इस रोग में टमाटर का सेवन बहुत लाभकारी है । इसकी चटनी शरीर में शर्करा की मात्रा घटाती है । मूत्र में शक्कर जाना धीरे धीरे कम हो जाता है । प्रमेह मैं भी यह बहुत उपयोगी है ।

9. कैंसर को रोकने में प्रभावशाली

टमाटर में लाइकोपीन पाया जाता है जिसमें एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण होते हैं, जो कैंसर की समस्या को बढ़ने से रोकने में मदद कर सकते हैं।

Tamatar Khane Ke Fayde

10. आँखों के लिए फायदेमंद

टमाटर में विटामिन ए पाया जाता है इसलिए इसे खाना आँखों के लिए भी हितकारी साबित होता है।

See also  आलू (Potato) में क्या पाया जाता है ?

11. ह्रदय के लिए उपयोगी

वैज्ञानिको के अनुसार टमाटर में कार्डिओ प्रोटेक्टिव गुण होता है जिससे हमारे ह्रदय को बल मिलता है और साथ ही इसमें लाइकोपीन, बीटा-कैरोटीन, पोटेशियम, फ्लेवोनोएड, विटामिन-सी और विटामिन-ई भी भरपूर मात्रा में पाए जाते है। इसीलिए कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को रोकने में टमाटर खाने से लाभ होता है।

तो ये हमने जाने टमाटर खाने के फायदे / Tamatar Khane Ke Fayde जो हमारे जीवन में उपयोगी है और ये सामान्य जानकारी के लिए है। कृपया अगर आप दवाई के रूप में इसका उपयोग करना चाहते है तो किसी जानकार की सलाह अवश्य ले लें।

इन लोगों को नहीं खाने चाहिये टमाटर – Video देखें :

अकसर हर व्यक्ति Tamatar Khane Ke Fayde के बारे में जानकर इन्हे खाने का विचार बना लेता है लेकिन इसे खाने से पहले आप जान लीजिये की किन्हे टमाटर नहीं खाने चाहिए। ऐसे लोगो को इन्हे खाने का परहेज करना चाहिए।

ये भी पढ़े :

नींबू पानी पीने के अद्भुत फायदे जाने

पुदीना के औषधि गुण के लाभ जाने

Wikipedia of Tomato Benefits In hindi