March 5, 2024
सर दर्द के लिए कौन सा योग करें (In Hindi)

सिर दर्द के लिए कौन सा योग करें (In Hindi) ?

आज के समय में अनेको व्यक्ति सिर दर्द की बीमारी से पीड़ित रहते है। आजकल इस भागदौड़ की जिंदगी में लोग अपनी क्षमता से ज्यादा प्रेशर लेते है, इसीलिए सर में दर्द होता है ऐसा अकसर लोग सोच लेते है किन्तु ये पूरी तरह से सत्य नहीं है क्योकि ये समस्या उन्हें भी रहती है जो टेंशन नहीं लेते है और ये दर्द कुछ दिन के अंतराल पर गलत खान पान के चलते या गर्मी में काम कर लेने से या किसी अन्य कारण से होता रहता है।

ये समस्या उन व्यक्तिओं में भी बहुत देखी जाती है जिनका पाचन तंत्र कमजोर होता है। ऐसे लोगो के सर में आये दिन दर्द होता रहता है फिर वे टेबलेट खा लेते है तो ठीक हो जाता है किन्तु फिर अगले दिन या कुछ दिन में हो जाता है। ऐसा इसीलिए होता है क्योकि जब आप टेबलेट खा लेते है तो ये दर्द को हमे मेहसूस होने से रोक देती है इससे हमे दर्द महसूस तो नहीं होता है किन्तु जिस वजह से दर्द हो रहा था वो वजह बानी रहती है और एक दिन ये एक बड़ी बीमारी का रूप ले लेती है।

See also  गैस का देशी इलाज - गैस की बीमारी के लिए योग कौन सा करे ?

सर दर्द अपने आप में कोई बीमारी नहीं है अपितु बीमारी का लक्षण है।

तो अगर आप योग आसन के उपाय द्वारा अपनी इस बीमारी का इलाज करना चाहते है लेकिन ये नहीं जानते है की कौन सा yoga asana या exercise करें तो इस लेख को पढ़कर आप को पता चल जायेगा की आपको कौन सा योगा करना चाहिए। तो इनमें से आप कुछ योग अपनी सुविधा अनुसार चुन कर प्रारम्भ कर सकते है।

सिर दर्द के लिए योग आसन (Yoga/Exercise) के उपाय :

1. शवासन (Shavasana)

2. वज्रासन (Vajrasana)

3. सर्वांगासन (Sarvangasana)

4. शशकासन (Shashakasana)

5. चक्रासन (Chakrasana)

6. पवनमुक्तासन (Pavanmuktasana)

7. हलासन (Halasana)

8. पश्चिमोत्तानासन (Paschimottan asana)

9. धनुरासन (Dhanurasana)

10. मार्जारीआसन (Marjariasana)

तो ये आपने जाना सिरदर्द सही करने का तरीका। सभी एक्सरसाइज में योग आसन और मुद्रा सबसे अच्छे होते है। इन्हें करने से आपका सिर्फ सिरदर्द ही नहीं आपके शरीर की अन्य बीमारियाँ भी घटेंगी और शरीर मजबूत होगा।

See also  बीमारी क्या होती है और बीमारी होने के कौन से कारण होते है ?

FAQ – सिर दर्द के योगा से सम्बंधित प्रश्न-उत्तर:

Q. योगा किस समय करना सबसे अच्छा होता है ?

Ans. सबसे अच्छा समय होता है सुबह का किन्तु अगर आप इस समय ना कर पाए तो शाम में भी खाली पेट होने पर भी कर सकते है। किन्तु प्रतिदिन एक ही समय पर करें, ऐसा नहीं की कभी किसी समय कर लिया और कभी किसी समय।

Q. योग कब नहीं करें ?

Ans. योगा को भोजन करने के तुरंत बाद नहीं करना चाहिए। ये भी ध्यान रखें की किसी भी समय ना करें, एक नियम बना लें और प्रतिदिन उसी समय करें और अगर किसी गंभीर समस्या से पीड़ित है तो चिकित्सक अथवा योग विशेषज्ञ की सलाह के बाद ही करें। गर्भवती महिलाये भी विशेषज्ञ की सलाह के बाद ही कुछ योगा करें।