March 5, 2024
RBI का निर्णय बाजार का इंतजार, Nifty पकड़ेगा रफ़्तार

RBI का निर्णय बाजार का इंतजार, Nifty पकड़ेगा रफ़्तार

बैंकिंग प्रणाली में जब अचानक जमा राशि में वृद्धि होती है, तो प्रणाली में चलनिधि (लिक्विडिटी) को उचित स्तर पर लाने के लिए अतिरिक्त चलनिधि को हटाना आवश्यक हो जाता है। इसे इंक्रिमेंटल कैश रिज़र्व रेशियो (ICRR) कहा जाता है।

इंक्रिमेंटल कैश रिजर्व रेशियो पर RBI का निर्णय आज

आज ICRR पर भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) अपना निर्णय सुनाने वाला है। RBI को यह निर्णय लेना है कि क्या ICRR को आगे बढ़ाया जाए या फिर रोक दिया जाए। सीएनबीसी आवाज के प्रबंध संपादक अनुज सिंघल ने एक कार्यक्रम के दौरान बताया कि बाज़ार इस निर्णय के सकारात्मक आने की उम्मीद कर रहा है। यदि ऐसा होता है तो बैंक निफ्टी वर्तमान स्तर से 1,000 से 1,500 अंक तक उछल सकता है।

यह भी पढ़े : मत खाना उन चीजों को जिनमे हो ये चीज

इंक्रिमेंटल कैश रिज़र्व रेशियो (ICRR) का उपयोग RBI तब करता है जब बैंकिंग प्रणाली में जमा राशि अचानक बढ़ जाती है। प्रणाली में चलनिधि (लिक्विडिटी) को उचित स्तर पर लाने के लिए अतिरिक्त चलनिधि को हटाना ज़रूरी हो जाता है। RBI गवर्नर ने कहा था कि ICRR से अतिरिक्त चलनिधि को कम किया जाएगा। उन्होंने कहा था कि इसका मुद्रास्फीति पर भी प्रभाव पड़ेगा। हालांकि, उन्होंने स्पष्ट किया था कि यह उपाय अस्थायी है।

See also  कहीं मौका छूट न जाये शेयर बाजार में नए निवेश के अवसर

यह Video देखें :

RBI का निर्णय बाजार का इंतजार, Nifty पकड़ेगा रफ़्तार

इस निर्णय का बाज़ार पर गहरा प्रभाव पड़ने की संभावना है। बाज़ार के विश्लेषकों का मानना है कि यदि RBI इस उपाय को जारी रखता है तो बैंकिंग क्षेत्र को बड़ा लाभ होगा। निवेशक भी इस निर्णय का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं।

RBI का निर्णय बाजार का इंतजार, Nifty पकड़ेगा रफ़्तार