March 5, 2024
ice bath के फायदे

जानें Ice Bath के फायदे और क्या होता है इससे जो लोग करते है इसका उपयोग

तो क्या आपने सुना है की पानी में बर्फ डालकर नहाना एक चिकित्सा का प्रकार है। आज हम इसी के बारे में जानेंगे और साथ ही साथ Ice Bath के फायदे भी जानेंगे।

आइस बाथ (Ice Bath) क्या होता है ?

Ice Bath या कह लो की बर्फीला स्नान जिसमें पानी में बर्फ डालकर नहाया जाता है इसे ही बस आइस बाथ कहते है। इसके हमारे शरीर के लिये तो लाभ है ही किन्तु इसके कुछ नुकसान भी है और यदि आप अस्वस्थ है तो चिकित्सक की सलाह के अनुसार ही इसे करने की कोशिश करें।

यह भी पढ़े : आखिर क्यों होते है पिस्ता नमकीन

आइस बाथ ज्यादा समय तक नहीं करना चाहिये बस कुछ ही मिनट तक करना चाहिये अन्यथा आप अच्छे होने के वजाय बीमार हो सकते है। इसमें विशेषज्ञ की सलाह ले लें।

क्या होते है Ice Bath के फायदे ?

हमारे शास्त्रों में तो ठंडे पानी से स्नान करने के अनेक लाभ बताये गये है तो बस ये उसी का मॉडर्न प्रारूप है। तो चलिये जानते है Ice Bath के फायदे कौन से है :

See also  रात को फल खाने के नुकसान : खाना चाहिये या नहीं

मानसिक रूप से शांति प्राप्त होती है

ठण्डे पानी से नहाने से हमारा मन शांत होता है और इससे हमें मानसिक शांति प्राप्त होती है जिससे हमे और भी बहुत लाभ होते है जैसे हमारे फोकस में वृद्धि होती है।

यह भी पढ़े : Giant Panda कहाँ के है मूल निवासी

मांसपेसियों के दर्द में राहत मिलती है

कई बार आपने देखा होगा की स्पोर्ट्समैन बर्फ के पानी में नहाते है और आपने सोचा होगा की वे ऐसा क्यों करते है तो हम आपको बता दें की ऐसा करने से मांसपेसियों के दर्द में राहत मिलती है और मसल्स की सूजन कम करके इससे रिकवरी भी फ़ास्ट होती है।

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है

नहाने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और जिसके कारण आपको बीमारियाँ भी कम होंगी। तो मिलाकर प्रतिदिन नहाने से आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।

ice bath के फायदे

शरीर की गर्मी को कम करता है

अकसर देखा जाता है की कुछ लोगो के शरीर में गर्मी बहुत होती है तो ऐसे लोगो की भी गर्मी ठण्डे बर्फ के पानी में नहाकर शांत होती है।

See also  साबुत धनिया का पानी पीने के फायदे जानकार आज ही से पीने लगेंगे धनिया पानी

यह भी पढ़े : आखिर कैसे पता करें की कहीं Thyroid की समस्या तो नहीं

गहरी नींद के लिये अच्छा

गर्मी के कारण सिर दर्द या मानसिक व्याकुलता आदि चीज़ो से भी रहत मिलती है और इसीलिए फिर नींद भी गहरी आती है।

ये आपने अच्छे से आइस बाथ (Ice Bath) के फायदे जान लिये।

धन्यवाद !