March 5, 2024
Dosa Kaise Khate Hain

डोसा कैसे खाते हैं ? – अभी जाने : Dosa Kaise Khate Hain

तो दोस्तों क्या आप पहली बार खा रहे है डोसा तो आईये जानते है डोसा कैसे खाते हैं(Dosa Kaise Khate Hain) तभी आप इसका अच्छे से आनंद उठा सकते है।

डोसा किस प्रकार से खाया जाता है ? (Dosa Kaise Khate Hain) :

डोसा दक्षिण भारतीय व्यंजनों में से एक लोकप्रिय नाश्ता है जिसे सभी लोग बहुत सौक से खाते है। यह एक पतली उड़द की रोटी होती है जिसे आमतौर पर सांभर या चटनी के साथ परोसा दिया जाता है। यह खाने का एक विशिष्ट तरीका है जिससे आप इसका पूर्ण रूप से आनंद ले सकते हैं।

यह भी जाने : क्या खाने से तेजी से बढ़ता है खून जो हो जाये आप लाल माल

डोसा कैसे खाते हैं ?
Photo by Saveurs Secretes on Pexels.com
डोसा कैसे खाते हैं ?

दोसा को खाने की प्रक्रिया इस प्रकार है :

  1. हाथ धोएँ – डोसा खाने से पहले आपको हमेशा अपने हाथ अच्छी तरह से धो लेने चाहिए। गंदे हाथों से भोजन करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है इसीलिए पहले आप हाथ अवश्य धो लें।
  2. डोसा उठाएँ – इसको आप अपने दोनों हाथों से सही प्रकार से पकड़ें। इसे बीच से मोड़कर न पकड़ें अगर ऐसा करेंगे तो इससे डोसा टूट सकता है।
  3. चटनी लगाएँ – अब डोसे पर ठीक से चटनी लगाएँ। आमतौर पर कुछ लोग दोसे के एक तरफ चटनी लगाना पसंद करते हैं तो कुछ दोनों तरफ भी करते है। चटनी की मात्रा आप अपनी पसंद के अनुसार लगा सकते हैं जितना भी आपको पसंद हो।
  4. डोसा लपेटें – अब इसे को धीरे से लपेटें। इसे बहुत मोड़ना या दबाना नहीं चाहिए अन्यथा यह टूट सकता है। इसे लपेटते समय दोसा फटने न पाए इस बात का ध्यान रखें नहीं तो सारा मजा खराब हो जाएगा।
  5. नाभि की तरफ मुड़ा हुआ पकड़ें – लपेटे हुए दोसे को अपनी नाभि की तरफ मुड़ा हुआ पकड़ना चाहिए, न कि मुँह की तरफ मतलब मोड़ हमारे नाभि की साइड में होना चाहिये।
  6. एक बार में छोटा हिस्सा काटें – अब इस लिपटे हुए डोसे का एक छोटा सा हिस्सा काट कर मुँह में डालें और जायका लेकर खाये। पूरा दोसा एक बार में न डालें, बल्कि लगातार छोटे-छोटे हिस्सों में काटते जाएँ और मजे उठाते जाये।
  7. धीरे-धीरे चबाएँ – डोसे का हर हिस्सा अच्छी तरह से चबाएँ और फिर निगलें। जल्दबाजी में खाने से गले में अटक सकता है और मजा भी नहीं आयेगा।
  8. पानी पिएँ – निबाला निगलने के बाद आप थोड़ा पानी पी सकते है जिससे गले में न अटके। यह खाने को आसानी से निगलने में सहायता करता है।
  9. हाथ पोंछें – खाना खत्म होने पर अच्छे से हाथ धो लें और तौलिये से पोछ लें।
See also  अदरक वाली चाय के नुकसान : ये लोग भूलकर भी मत पीना इसे

यह भी पढ़े : Sugar < चीनी > एक जहर – जाने इसे खाने के नुकसान

यह हो गयी डोसा खाने की प्रक्रिया समाप्त। इसे खाते समय इन बातों का ध्यान रखकर आप इसे खाने का पूरा मजा ले सकते हैं। यह एक स्वादिष्ट व्यंजन है और जब आप इसे सही तरीके से खायेंगे तब आप इसका बेहतर रूप से खाने का स्वाद का जायका ले सकते है।

यह भी पढ़े : जाने आलू खाने के फायदे और नुकसान

Q. 1 दिन में हम कितना डोसा खा सकते है ?

Ans. पूरे दिन में हम अपने शरीर के अनुसार डोसा खा सकते है। यह व्यक्ति के शरीर के ऊपर है अगर किसी की ज्यादा क्षमता है तो वह ज्यादा खा सकता है लेकिन आप उचित मात्रा में इसका सेवन करें ताकि आप स्वस्थ रहें।