April 29, 2024
space research science astronaut

भारत के गगनयान अंतरिक्ष यात्री आखिर अंतरिक्ष में क्या खाएंगे

अंतरिक्ष यात्रियों को उनके कार्यक्रम के दौरान भारतीय भोजन प्रदान किया जाएगा और कई संस्थान विशेष खाद्य पदार्थ विकसित करने पर काम कर रहे हैं।

जैसा कि भारत अपने महत्वाकांक्षी गगनयान मिशन को शुरू करने की तैयारी कर रहा है, जिसका उद्देश्य अंतरिक्ष यात्रियों को पहली बार अंतरिक्ष में प्रेषित करना है, इसे सुनिश्चित करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। एक शक्तिशाली एंड-टू-एंड प्रणाली के अलावा, अंतरिक्ष यात्रियों को हमारे ग्रह से परे उनकी यात्रा के दौरान गुणवत्तापूर्ण भोजन प्रदान करना महत्वपूर्ण है।

अंतरिक्ष यात्रियों को उनके कार्यक्रम के दौरान भारतीय भोजन प्रदान किया जाएगा और कई संस्थान विशेष खाद्य पदार्थ विकसित करने पर काम कर रहे हैं।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के प्रमुख एस सोमनाथ के अनुसार, अंतरिक्ष यात्रियों को उनके कार्यक्रम के दौरान भारतीय भोजन प्रदान किया जाएगा, और कई संस्थान इन अद्वितीय यात्राओं के लिए विशेष खाद्य पदार्थ और मेनू विकसित करने पर काम कर रहे हैं।

शुरुआती लॉन्च जैसे संक्षिप्त समयावधि के दौरान, इडली-सांबर मेनू में नहीं होगा। इसके बजाय, अंतरिक्ष यात्री उन बैगों से खाना खाएंगे जो सीमित ट्यूबों में समाहित होगा।

See also  Amazon पर ऑर्डर Return कैसे करें जो मिल जाए पूरे पैसे

इसे भी पढ़ें | गगनयान मिशन कब लॉन्च होगा?

हालांकि, लंबी अवधि के मिशन के दौरान, मुर्गी समेत अनुकूलित खाद्य विविधता उन्हें उपलब्ध कराई जाएगी। आहार की प्रकृति वैसी ही होगी जैसी हम पृथ्वी पर खाते हैं।

अंतरिक्ष यात्रियों के चयन प्रक्रिया को विचार में लेते हुए, सोमनाथ ने कहा, “हम इसे समय के साथ विकसित करेंगे। भारतीय वायु सेना अंतरिक्ष यात्रियों के लिए प्राथमिक स्रोत है, क्योंकि वे उन्हीं परिदृश्यों का सामना करने में अनुभवी पायलट हैं। वे वर्तमान में प्रशिक्षण के दौर से गुजर रहे हैं। अंतरिक्ष यात्री उम्मीदवार।”

इसरो ने देश के पहले मानव अंतरिक्ष मिशन के लिए भारतीय वायु सेना से चार पायलटों को चुना है। ये पायलट अंतरिक्ष यात्री प्रशिक्षु के रूप में शामिल हो गए हैं और वर्तमान में अपनी भूमिका की तैयारी कर रहे हैं।

सोमनाथ ने कहा, “हम उस मॉड्यूल को डिज़ाइन और विकसित कर रहे हैं जिसमें उन्हें बैठाया जाएगा।” उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि उन्होंने पहले अंतरिक्ष यात्री देशों से सहायता मांगी है जिन्होंने पहले अंतरिक्ष यात्री भेजे थे।

See also  Release Date : सीमा हैदर की पहली फिल्म होने वाली है रिलीज़

गगनयान मिशन के लॉन्च की अवधि के बारे में, सोमनाथ ने स्पष्ट किया, “मैं अंतिम मानव मिशन के लॉन्च के लिए कोई तारीख नहीं दे रहा हूँ। हमारा ध्यान उस बिंदु तक पहुंचने के लिए आवश्यक है जहां हम अंतरिक्ष यात्री को लॉन्च कर सकें।”

सोमनाथ ने जोर देकर कहा, “राष्ट्र को यह दिखाना मेरी जिम्मेदारी है कि हम उस स्थिति में पहुंच रहे हैं, और हमारे लिए यह महत्वपूर्ण है कि हम इसे सावधानी से करें। हमारा मकसद है कि हम वैज्ञानिक अनुसंधान और भारतीय अंतरिक्ष प्राप्त करें और इसे दुनिया के साथ साझा करें, इसके अलावा हमारा मकसद यह है कि हम विश्व को इस प्रक्रिया के माध्यम से एकाधिकार मिला, और उसे पहुंच का अवसर दें ताकि वह इसे अपने आगामी उन्नयन में सम्मिलित कर सके।”

इसे भी पढ़ें | अंतरिक्ष में इंसान को भेजने वाला भारत का पहला मिशन गगनयान

इसरो ने अंतरिक्ष सफारी के लिए अपनी तैयारी करने के लिए अनेक संगठनों के साथ सहयोग किया है, जिसमें खाद्य पदार्थ, खाद्य विज्ञान, उच्च ज्ञानकोष, खाद्य संस्थान और अन्य संगठन शामिल हैं। इसका उद्देश्य विशेष खाद्य पदार्थ और उपचारिका विकसित करना है जो अंतरिक्ष यात्रियों के आवश्यकताओं को पूरा कर सके।

See also  जापान में इंसान बना कुत्ता, आखिर कैसे बनते है कुत्ता जाने इस सख्श से

वर्तमान में, अंतरिक्ष यात्रा के लिए भारतीय खाद्य में विशेष रूप से प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में होना चाहिए क्योंकि यह यात्री के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। इसके साथ ही, आहार में उच्च गुणवत्ता वाले अन्य पदार्थ भी होने चाहिए जो शक्ति प्रदान करें और पोषण सुनिश्चित करें। इसके लिए, विशेषज्ञों की टीम ने उच्च गुणवत्ता वाले खाद्य पदार्थों के विकास पर काम किया है जो उच्च दारी और सम्पूर्णता के साथ प्रतिस्थापन करेंगे।

यह विकासमान मानव अंतरिक्ष मिशन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, जहां खाद्य आपूर्ति, पोषण, और मानवीय स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दिया जाता है। इससे मिशन के सफल निर्माण और संचालन के लिए आवश्यकताएं पूरी होती हैं और यात्रियों की देखभाल की जा सकती है।